बीमा इंश्योरेंस के नुकसान

insurance side effects: बीमा यानि insurance एक ऐसी स्कीम है जो Future में होने वाली दुर्घटना की संभावना के लिए एक इंतेजाम है ताकि बाद में उस नुकसान की भरपाई की जा सके खासतौर पर कुछ इस तरह के insurance भारत में ज्यादा होत है:

  • Health insurance (स्वास्थ्य बीमा)
  • Bike insurance (दोपहिया वाहन बीमा)
  • Car insurance (कार बीमा)
  • Home insurance (घर का बीमा)
  • Life insurance (जिंदगी का बीमा)
  • Mobile insurance (मोबाइल फोन का बीमा)
  • Travel insurance (यात्रा बीमा)
  • Personal insurance (निजी बीमा)
  • Family insurance (परिवार बीमा)
  • Education insurance (पढ़ाई बीमा)
 
 
जब आप किसी चीज का बीमा इंश्योरेंस कराते है तो आपको उस चीज की टूट-फूट का मुआवजा (compensation) दिया जाता है बीमा कंपनी की शर्तो के आधार पर।
 
अब सवाल ये आता है जब इंश्योरेंस इतना काम का है तो इसके नुकसान क्या है? आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले है साथ ही इंश्योरेंस से जुडी कुछ सावधानियां भी है जिन्हे आपको जानना जरुरी है ताकी बाद में आपको इंश्योरेंस से सम्बन्धित परेशानियां ना आये।

3 बड़े insurance के नुकसान – Insurance side effects

भारत देश में insurance मुहैया कराने वाली काफी कम्पनी मौजूद है हर Company के अपने अलग नियम होते है तो चलिए जानते है वो 3 बड़े insurance side effects
 
Insurance policy
 
insurance का जो सबसे बड़ा नुकसान है वो यही insurance policy का है इसमें बहुत से लोग चक्कर खा जाते है जब कोई कंपनी आपको किसी चीज का इंश्योरेंस provide करती है तो उससे जुडी बहुत सी शर्ते होती है जो कई लोग नहीं पड़ पाते क्योंकि इसके पीछे भी कारण है।
 
Company जब आपको insurance देती है तो उसकी policy खुलकर नहीं बताती है जिसके चलते अक्सर ऐसा होता है Company अपनी insurance policy को फाइल के रुप में आपको देती है जिसको बहुत से लोग ignore कर देते है क्योंकि कही न कही वो पालिसी बहुतं बड़ी होती है जिसके चलते लोग उसे पूरा नहीं पड़ते।
 
हर महीने/साल insurance fees देना
 
अगर आप ऐसा सौचते है की एक बार इंश्योरेंस कराने से आपका काम ख़त्म हो जाता है तो आप गलत है ऐसा नहीं है जब आप किसी चीज का इंश्योरेंस कराते है तो आपको उस इंश्योरेंस की फीस हर महीने/साल देनी होती है।
 
ये आपके इंश्योरेंस पर निर्भर करता है आपने कोनसा इंश्योरेंस कराया है हालांकि हर insurance में ऐसा नहीं है कुछ insurance ONE TIME PAYMENT पर भी चलते है।
 
अब जो तीसरा सबसे बड़ा इंश्योरेंस का नुकसान है वो है
 
सिर्फ दुर्घटना होने पर मुआवजा मिलना
 
ये भी insurance बीमे का सबसे बड़ा नुकसान है की सिर्फ दुर्घटना होने पर ही पैसे मिले अब कैसे लगेगा जब कोई दुर्घटना हो? और वो भी पूरी रकम हमें नहीं मिलती उसका सिर्फ कुछ % हमें दिया जाता है। 
 
खैर कुछ ना  होने से कुछ तो बेहतर है।
 
अगर आप insurance Bima कराने की सोच रहे हो तो इससे सम्बंधित कुछ सावधानियां भी आपको समझ लेनी चाहिए।

इंश्योरेंस से जुडी सावधानियां

कभ भी आप किसी चीज का बीमा इंश्योरेंस कराये तो पहले उसकी शर्तो को बहुत ध्यान से ठोक बजा कर पड़े ताकि बाद में आपको परेशानी ना हो।
 
Bima insurance कराने से पहले उस Company के बारे में भी अच्छी तरह से पता करले की उसका record कैसा है Internet पर उसके Reviews भी check करे।
 
सोच समझकर इंश्योरेंस कराये।
 
तो ये कुछ बाते थी बीमा इंश्योरेंस के बारे में जिन्हे आपको जानना जरुरी था जब भी आप बीमा कराये इन बातों का जरुर ख्याल रखे और इस पोस्ट को भी अपने परिवार वालों दोस्तों के साथ Share करे ताकि वो भी इन सब बातों को समझ सके।
 

Leave a Comment